ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

रवींद्रनाथ टैगोर की 83वीं पुण्यतिथि पर कुछ खास, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 8, 2024

मुंबई, 8 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   रवींद्रनाथ टैगोर। भारतीयों के दिलों में असंख्य भावनाएं जगाने के लिए यह नाम ही काफी है। नोबेल पुरस्कार विजेता एक गहन विचारक और एक उत्सुक पर्यवेक्षक थे, जिन्होंने अपने विचारों को अद्भुत और मंत्रमुग्ध कर देने वाले साहित्यिक कार्यों में डाला। दुनिया उन्हें एक कवि, संगीतकार, नाटककार, चित्रकार और समाज सुधारक के रूप में पहचानती है। उनके प्रतिष्ठित कविता संग्रह गीतांजलि में 150 से अधिक कविताएँ हैं, जिसने भारतीय साहित्य के अर्थ को फिर से परिभाषित किया।

आज भी, उनके गीत दुनिया के हर नुक्कड़ और कोने में बजते हुए सुने जा सकते हैं। उनकी रचना ने कलाकारों को असंख्य फ़िल्में, लघु कथाएँ, दोहराए गए गीत और पेंटिंग बनाने के लिए प्रेरित किया है। आज ही के दिन 1941 में उनका निधन हो गया था।

आज, 7 अगस्त को रवींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि के अवसर पर, आइए समय को पीछे घुमाएँ और बंगाल के कवि के बारे में कुछ शीर्ष उद्धरण, प्रभावशाली नाटक और 10 रोचक तथ्य देखें।

रवींद्रनाथ टैगोर की 83वीं पुण्यतिथि: 10 उद्धरण

  1. अगर मैं एक दरवाज़े से नहीं निकल सकता, तो मैं दूसरे दरवाज़े से निकल जाऊंगा- या मैं एक दरवाज़ा बना लूंगा। चाहे वर्तमान कितना भी अंधकारमय क्यों न हो, कुछ शानदार ज़रूर आएगा
  2. आप सिर्फ़ खड़े होकर पानी को घूरकर समुद्र पार नहीं कर सकते
  3. ज़्यादातर लोग मानते हैं कि मन एक दर्पण है, जो कमोबेश उनके बाहर की दुनिया को सटीक रूप से दर्शाता है, इसके विपरीत वे यह नहीं समझते कि मन ही सृष्टि का मुख्य तत्व है
  4. सभी तर्कों से युक्त मन सभी ब्लेड वाले चाकू की तरह है। यह उस हाथ को खून से लथपथ कर देता है जो इसका इस्तेमाल करता है
  5. यह मत कहो, 'सुबह हो गई है', और इसे कल के नाम से खारिज कर दो। इसे पहली बार एक नवजात शिशु के रूप में देखो जिसका कोई नाम नहीं है।
  6. ख़ुश रहना बहुत आसान है, लेकिन सरल होना बहुत मुश्किल है।
  7. विश्वास वह पक्षी है जो भोर के अंधेरे में प्रकाश को महसूस करता है।
  8. बादल मेरे जीवन में तैरते हुए आते हैं, अब बारिश लाने या तूफ़ान लाने के लिए नहीं, बल्कि मेरे सूर्यास्त के आसमान में रंग भरने के लिए।
  9. मुझे खतरों से बचने के लिए प्रार्थना नहीं करनी चाहिए, बल्कि उनका सामना करने में निडर होना चाहिए। मुझे अपने दर्द को शांत करने के लिए भीख नहीं मांगनी चाहिए, बल्कि दिल से उस पर विजय पाने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए
  10. मैं सोया और सपना देखा कि जीवन आनंद है। मैं जागा और देखा कि जीवन सेवा है। मैंने अभिनय किया और देखा, सेवा आनंद थी


रवींद्रनाथ टैगोर के प्रतिष्ठित नाटक

शरद उत्सव

यह नाटक मूल रूप से बंगाली में शरदोत्सव नाम से 1908 में प्रकाशित हुआ था। नाटक में, रवींद्रनाथ टैगोर ने मनुष्य की शाश्वत खोज और उसकी आंतरिक-बाहरी यात्रा को संबोधित किया। यह गहरे अर्थों और प्रतीकात्मक अर्थों से भरा हुआ है। कहानी बेतासिनी नदी के पास एक जंगल में होने वाली कुछ रहस्यमय गतिविधियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जहाँ शरद उत्सव की पूर्व संध्या पर एक रहस्यमय भिक्षु आता है।

चित्रांगदा

यह नृत्य-नाटक पहली बार 1892 में प्रकाशित हुआ था, जो प्रेम, भ्रम और विजय की एक गीतात्मक अभिव्यक्ति थी। मुख्य पात्र चित्रांगदा थी, जो मणिपुर की एक पौराणिक राजकुमारी और अर्जुन की पत्नियों में से एक थी। नाटक में महिला सशक्तिकरण और व्यक्तित्व कुछ ऐसी अवधारणाएँ हैं, जिन्हें खोजा गया।

पोस्ट ऑफिस

1912 में प्रकाशित पोस्ट ऑफिस, अमल नामक एक बच्चे के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित है और अपने दत्तक चाचा के घर तक ही सीमित है। रवींद्रनाथ टैगोर, जिन्होंने अपने लंबे जीवन में अपने प्रियजनों की मृत्यु देखी है, ने इस नाटक में मृत्यु की अवधारणा को बनाए रखा है। कई रूपकों और प्रतीकात्मकता से युक्त, नाटक मृत्यु की अवधारणा को भौतिक और आध्यात्मिक क्षेत्र से मुक्ति के रूप में भी केंद्रित करता है।

रवींद्रनाथ टैगोर के बारे में 10 रोचक तथ्य
  1. रवींद्रनाथ टैगोर ने आठ साल की छोटी उम्र में कविताएँ लिखना शुरू कर दिया था। उन्होंने 16 साल की उम्र में छद्म नाम भानुसिंह के तहत अपनी पहली किताब प्रकाशित की।
  2. रवींद्रनाथ टैगोर ने अपना पहला नाटक वाल्मीकि प्रतिभा तब लिखा था, जब वे सिर्फ़ 20 साल के थे। यह उनके निवास स्थान - जोरासांको ठाकुरबार में किया गया था, जहाँ रवींद्रनाथ ने वाल्मीकि की भूमिका निभाई थी।
  3. जब रवींद्रनाथ टैगोर ने गीतांजलि का अनुवाद किया, तो प्रसिद्ध अंग्रेजी कवि डब्ल्यू.बी. येट्स ने इसकी प्रस्तावना लिखी।
  4. एक बार, रवींद्रनाथ टैगोर को 1930 में कैपुथ में अल्बर्ट आइंस्टीन के घर आमंत्रित किया गया था जहाँ दोनों ने विज्ञान और धर्म पर गहन चर्चा की थी।
  5. जलियांवाला बाग हत्याकांड के बाद ब्रिटिश शासन के विरोध के रूप में, टैगोर ने 31 मई, 1919 को अपनी नाइटहुड उपाधि को अस्वीकार कर दिया।
  6. टैगोर पहले एशियाई और गैर-यूरोपीय हैं जिन्हें साहित्य में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  7. उन्होंने शांतिनिकेतन में विश्वभारती विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए अपने नोबेल पुरस्कार की राशि दे दी।
  8. रवींद्रनाथ टैगोर ने 1912 से भारत से लंबे समय तक दूर रहे
  9. रवींद्रनाथ टैगोर को व्यापक रूप से श्रीलंका के राष्ट्रगान श्रीलंका मठ के निर्माता के रूप में जाना जाता है। ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि श्रीलंका का राष्ट्रगान टैगोर की कविता पर आधारित है। 
  10. उनकी मूल रचना का सिंहली में अनुवाद किया गया था। उन्होंने ग्रामीण पश्चिम बंगाल में शांतिनिकेतन में एक प्रयोगात्मक विद्यालय-शांतिनिकेतन की भी स्थापना की थी।


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.